इन घरेलू नुस्खों के द्वारा आप आसानी से निखार सकती है अपनी काली त्वचा, जरूर जानें | Skin Whitening | FITNESS CLUES - Health Tips In Hindi

इन घरेलू नुस्खों के द्वारा आप आसानी से निखार सकती है अपनी काली त्वचा, जरूर जानें | Skin Whitening

इन घरेलू नुस्खों के द्वारा आप आसानी से निखार सकती है अपनी काली त्वचा, जरूर जानें | Skin Whitening | By Fitness Clues


Skin Whitening: गोरी त्वचा पाने के लिए हमे क्या करना चाहिए । इस पोस्ट में हमने अधिक से अधिक जानकारी देने की पूरी कोशिश किया है । घर बैठे ही आप भी अपनी त्वचा को गोरा (Skin Whiteningबना सकती है ।

हर लड़की सुंदर और गोरी दिखना चाहती है। वह चाहती है कि उसकी त्वचा पर दाग धब्बे ना हो। उसकी त्वचा एकदम साफ (Skin Whitening) हो। लेकिन कुछ लड़कियां ऐसी होती हैं जिनकी त्वचा गोरी और बेदाग होती है (Skin Whitening) । वही बहुत सी लड़कियां ऐसी भी होती है जो क्लेंजर और स्किन लाइटर (Skin Lighter) की सहायता से अपनी स्किन को गोरा (Skin Whitening) करना चाहती हैं। जिस कारण उनकी त्वचा डबल शेडेड (Double Shaded) हो जाती है।

skin whitening, how to become fair
skin whitening


इन घरेलू नुस्खों से करें रंग गोरा / Use This Home Remedies For Skin Whitening

बादाम / Almond

बादाम रंग गोरा करने में बहुत ज्यादा लाभकारी है। थोड़े से बादाम (Almond) रात को भिगो दें। सुबह भीगे हुए बादाम का पेस्ट बनाकर आधा घंटे के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और साफ पानी से धो ले। इस प्रकार आपके चहरे में काफी निखार (Skin Whitening) आएगा ।

दही / Curd

जिन लड़कियों की त्वचा ड्राई (Dry) है। वो दही (Curd) का उपयोग करें। इससे आपका रंग हल्का हो जाएगा। ताजी दही को आप हाथों की सहायता से 15 से 20 मिनट तक चेहरे (Face) पर लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। 

टमाटर / Tomato

टमाटर (Tomato) का उपयोग चेहरे का रंग साफ (Skin Whitening) करने के लिए किया जाता है। टमाटर में साइट्रस (Citrus) मौजूद होता है । जिससे त्वचा के दाग धब्बे साफ (Skin Whitening) होते हैं। आप टमाटर के रस को निकाल कर चेहरे पर लगाकर इसे आधे घंटे तक सूखनें दें। सूखने के पश्चात आप आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

skin whitening, how to become fair
skin whitenin

कई लड़कियां घरेलू नुस्खे तथा त्वचा का रंग साफ (Skin Whitening) करने के लिए सनस्क्रीन लोशन (Sunscreen Lotion) का उपयोग करती हैं। ज्यादा देर तक धूप में रहने से लड़कियों की त्वचा काली हो जाती है। आप घर पर ही क्यों ना हो लेकिन सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें (Ultraviolet Rayआपकी स्किन को काफी प्रभावित करती हैं। सूर्य की किरणें शरीर में मेलालिन (Melanin) को बढ़ाती हैं । जिस कारण आपकी त्वचा काली पड़ने लगती है। सूर्य की किरणों के UVA और UVB के प्रभाव को कम करने के लिए सनस्क्रीन लोशन (Sunscreen Lotion) आपकी काफी सहायता करता है। 

इन घरेलू नुस्खों से आप हो सकते हैं गोरी / Use This Home Remedies For Skin Whitening

आप अपनी बाहरी त्वचा (Epidermis) का संरक्षण करने के लिए प्रतिदिन त्वचा पर मॉइश्चराइजर (Moisturizer) का उपयोग करें। जिससे आपकी त्वचा नम रहेगी। मॉइश्चराइजर (Moisturizerआपकी त्वचा का रंग सूर्य की युवी पराबैगनी किरणों को सोख लेता है । जिस कारण आपकी त्वचा काली पड़ जाती है। यदि आप लगातार मॉइश्चराइजर (Moisturizer) का उपयोग करती है तो आपकी त्वचा गोरी (Skin Whitening) होने लगती है।

टमाटर त्वचा की एपिडर्मिस (Epidermis) पर ब्लीचिंग (Bleaching) का कार्य करता है। आप टमाटर को 10 मिनट तक चेहरे पर रगड़े। उसके बाद सूख जाने दें। सूखने के बाद आप ठंडे पानी से चेहरे को धोएं। शेष बचा हुआ टमाटर चीनी में डुबोकर अपने चेहरे (Face) और गर्दन (Neck) पर रगड़े । इससे आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं (Dead Cells) कोमल और मुलायम हो जाएंगी।


गेहूं के आटे के द्वारा भी त्वचा के कालेपन को दूर कर सकते हैं। गेहूं के आटे में पानी मिलाकर पतला पेस्ट बना लें और गोलाकार स्थिति में अपनी त्वचा पर उसको रगड़े। लगाने के पश्चात आप उसे 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। सूखने के पश्चात आप मालिश करते हुए पानी के द्वारा चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम और कोमल रहेगी।

पपीता / Papaya

पपीते (papaya) में कई प्रकार के त्वचा चिकित्सा (Skin therapy) के गुण होते हैं। आप पपीते के गूदे के द्वारा अपनी काली त्वचा का रंग साफ कर सकते हैं। आप पपीते के मिश्रण को दूध के साथ एक कटोरे में बना ले और फिर चेहरे पर इसका लेप करें। आप इस लुगदी को मालिश करते हुए हल्की-हल्की थपकी दें। 20 मिनट के लिए आप इस लुगदी को अपने चेहरे पर रहने दे। उसके पश्चात आप ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 1 सप्ताह तक आप इसको उपयोग करें। निश्चित ही आपको अपनी त्वचा के रंग में परिवर्तन देखने को मिलेगा।

skin whitening, how to become fair
skin whitening

त्वचा का रंग विटामिन सी और कोजिक एसिड (Kojic Acid) के द्वारा भी निखार सकती हैं। ये दवा के रूप में नहीं गिना जाता है, लेकिन आप इसके द्वारा त्वचा को निखार सकती हैं। 

इन उपायों से भी कर सकती हैं आप अपने चेहरे का रंग गोरा / This Remedies Is Very Useful For Skin Whitening

शहद / Honey

शहद (Honey) नमी प्रदान करता है और बहुत ही अच्छा ब्लीच (Bleech) का कार्य भी करता है। जिससे त्वचा गोरी (Skin Whitening) होती है। त्वचा सूख जाने पर त्वचा का टोन कम हो जाता है। शहद के रोजाना प्रयोग से आपको लाभ होगा। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण (Antibacterial Properties) होते हैं । जिससे आपकी त्वचा के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं। आप एक चम्मच बिना मिलावट वाले शहद (Honey) को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

skin whitening, how to become fair
skin whitening


एलोवेरा जेल / Alovera Gel

आपके घर के आंगन में मामूली सा पौधा एलोवेरा (Alovera) आपकी त्वचा की रंगत निखार सकता है। एलोवेरा आपकी त्वचा को ताजगी देता है। एलोवेरा के प्रयोग से आपकी त्वचा निखरती (Skin Whitening) है। आप एलोवेरा की पत्तों को काट ले और इसके अंदर से जेल जैसा पदार्थ (Gel-like substance) निकाल लें। इस जेल को अपनी त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

skin whitening, how to become fair
skin whitening


बेसन / Besan

बेसन के द्वारा आप अपनी त्वचा को निखार सकती हैं। आप दो चम्मच बेसन में गुलाब जल डाले और पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के पश्चात गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू / Lemon

नींबू में एसिड (Acid) होता है, जो काली त्वचा वाले लोगों के लिए लाभकारी है। आप नींबू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं । इससे आपकी त्वचा का रंग निखरने (Skin Whitening) लगेगा।

skin whitening, how to become fair
skin whitening


यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपक कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

धन्यवाद !
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment