Weight Loss Tips | इन आसान घरेलू उपायों से तेजी से कम करें मोटापा | FITNESS CLUES - Health Tips In Hindi

Weight Loss Tips | इन आसान घरेलू उपायों से तेजी से कम करें मोटापा

Weight Loss Tips | इन आसान घरेलू उपायों से तेजी से कम करें मोटापा | By Fitness Clues


Weight Loss Tips: इन दिनों में मोटापे की समस्या बढ़ती ही जा रही है। अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं। मोटापा आपकी पर्सनैलिटी को तो खराब करता ही है, इसके साथ-साथ आपको कई प्रकार के रोग भी होने लगते हैं। मोटापे की वजह से आपको पाचन तंत्र से संबंधित बीमारियां होने लगती है। मोटापे को कम (Weight Loss) करने के लिए लोग ठीक प्रकार से खाना नहीं खाते। जिस कारण इनकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इस कारण इन्हें खाया-पिया ठीक प्रकार से लगता भी नहीं है। यदि आप मोटापा कम  (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी जीवनशैली में बदलाव करें। रोज के खान-पान में हेल्दी फूड और दिनचर्या में योग को शामिल करें। इसके साथ ही आप मोटापा कम (Weight Loss) करने के घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। आज हम आपको मोटापा कम (Weight Loss) करने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

weight loss tips, weight loss tips at home
Weight loss tips

काफी लोग दवाओं के द्वारा वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश करते हैं। वजन घटाने (Weight Loss) के ये तरीके बहुत ही महंगे और हानिकारक होते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि कम खाना और डाइटिंग करने से पेट पर जमा चर्बी कम होने लगती है। लेकिन कम खाने की वजाय आप ठीक प्रकार से खाना खाएं। आप खाने को सदैव चबा-चबाकर खाएं। इससे खाना जल्दी पचता है और आपके पेट पर भी चर्बी जमा नहीं होती। कुछ लोग जल्दी-जल्दी खाना खा लेते हैं, जिस कारण उनका खाना ठीक प्रकार से हजम नहीं हो पाता और हमारे शरीर में टॉक्सिक बनने लगते हैं। टॉक्सिक की वजह से बीमारियां बनने लगती हैं और वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है।

मोटापा कम करने के लिए करें इन आसान उपायों को / Weight Loss Tips 

1. पानी

अधिकतर लोग एक ही बार में बहुत सारा पानी पी लेते हैं, लेकिन आपको पानी घुट-घुट करके पीना चाहिए। जिस प्रकार से हम गर्म चाय या दूध पीते हैं। इससे आपके मुंह में बनने वाली लार पानी के साथ पेट में चली जाती है। लार पेट में एसिड को न्यूट्रल करता है । खाना पचाने में सहायता करता है। इस उपाय से आप अपनी पाचन क्रिया को सुधार सकते हैं और साथ ही साथ ये आपके मोटापा को घटाने (Weight Loss) में भी सहायता करती है।
weight loss tips, weight loss tips at home
weight loss tips

  1. फ्रिज में रखे ठंडे पानी का ना करें सेवन। 
  2. प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी पिए। 
  3. प्रतिदिन सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिए। 
  4. भोजन करने से आधा घंटा पहले और भोजन करने के 1 घंटे बाद पानी पीना चाहिए। 

2. इस प्रकार घटाएं नींबू से मोटापा / Weight Loss Tips

आप प्रतिदिन एक नींबू को हल्के गर्म पानी में निचोड़ कर खाली पेट पिए। यदि आप नींबू की चाय पीते हैं, तो इससे भी आपका मोटापा कम (Weight Loss) होने लगता है।
  • आपको 1 दिन में कम से कम एक बार नींबू की चाय जरूर पीनी चाहिए।

3. करें अजवाइन के पानी का सेवन  / Weight Loss Tips With Ajwaain

तेजी से वजन कम (Weight Loss) करने के लिए अजवाइन का सेवन बहुत ही महत्वपूर्ण है । इसमें कैल्शियम और Vitamin होते हैं।
weight loss tips, weight loss tips at home
weight loss tips

  1. आप प्रतिदिन खाना खाने से पहले अजवाइन के पानी को पीते हैं, तो आपका पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम करता है।
  2. आप रात को 20 से 25 ग्राम अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें। सुबह अजवाइन के पानी को छानकर इसमें एक से दो चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट इस पानी का सेवन करें। इस प्रकार भी मोटापा कम (Weight Loss) होता है ।

4. शहद के द्वारा कम करे मोटापा / Weight Loss Tips With Honey

यदि आप गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीते हैं, तो आपका मोटापा कम (Weight Loss) होने लगता है। लगातार शहद में गुनगुने पानी को मिलाकर पीने से आपका मोटापा कम (Weight Loss) होने लगता है और पेट से जुड़ी कई बीमारियां भी दूर हो जाती है।

5. ग्रीन टी से इस प्रकार करें वजन कम / Weight Loss Tips With Green Tea

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) बहुत ही आवश्यक मानी जाती है। आप जो प्रतिदिन दूध वाली चाय पीते हैं, उससे आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।
weight loss tips, weight loss tips at home
weight loss tips


  • प्रतिदिन दूध वाली चाय की बजाय ग्रीन टी का सेवन करें। इससे आपकी पाचन शक्ति तो अच्छी होती है। साथ ही साथ आपका वजन घटने (Weight Loss) लगता है।

मोटापा कम करने के लिए करें योगा / Weight Loss Tips With Yoga

  1. यदि आप वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो आप प्रतिदिन योग करें। योग करने से आपके मोटापे के साथ-साथ आपकी शरीर से बीमारियां भी दूर रहती हैं।
  2. आप प्रतिदिन कपालभाति, अनुलोम विलोम और प्रणायाम को अपने योग में शामिल कर सकते हैं।

वजन कम करने के टिप्स / Weight Loss Tips

  1. वजन कम (Weight Loss) करने के लिए आप मीठा कम खाएं। 
  2. रात को सोने से पहले आप दो-तीन घंटे पहले खाना खा ले। आप रात के खाने के समय फाइबर और प्रोटीन युक्त आहार ले।
  3. आप अपने भोजन में हरी सब्जियां, सलाद, दाल-रोटी का सेवन करे और चावल कम खाएं।
  4. आपके दोपहर और रात के खाने में कम से कम 6 घंटे का अंतर जरूर रखें।
  5. आप सुबह का नाश्ता पेट भरकर करें, लेकिन दोपहर और रात का खाना थोड़ा कम खाएं।

मोटापा कम करने के लिए करें ये व्यायाम / Weight Loss Tips Exercise

प्रतिदिन योग के अलावा मोटापा कम (Weight Loss) करने के लिए आप दौड़ लगाए, साइकिलिंग और रस्सी कूद जैसी क्रियाएं भी कर सकते हैं।

weight loss tips, weight loss tips at home
weight loss tips

  • प्रतिदिन सुबह-शाम वॉक पर जाएं।
  • रात के भोजन के बाद थोड़ी देर टहलें। 
  • प्रतिदिन अपनी दिनचर्या में दौड़ और साइकिलिंग को शामिल करें।
तो आज इस पोस्ट में हमने आपको ये जानकारी दी है की किस प्रकार आप महीने भर में मोटापा से काफी हद तक छुटकारा (Weight Loss) पा सकते है । मोटापा कम (Weight Loss) करने के लिए हमने इस पोस्ट में आपको खान-पान से लेकर योग और एक्सरसाइज के बारे में भी अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश किया है । ताकि जल्द से जल्द आपका मोटापा कम (Weight Loss) हो सके ।

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप COMMENT बॉक्स में अप्पने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे 

धन्यवाद !
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment