How To Get Fair Skin | गोरा होना चाहते है तो करे ये 10 आसान घरेलु उपाय | FITNESS CLUES - Health Tips In Hindi

How To Get Fair Skin | गोरा होना चाहते है तो करे ये 10 आसान घरेलु उपाय

How To Get Fair Skin | गोरा होना चाहते है तो करे ये 10 आसान घरेलु उपाय | By  Fitness Clues


How To Get Fair Skin: लड़का हो या लड़की हर कोई सुंदर और आकर्षक दिखना चाहता है। हर कोई चाहता है कि उसका रंग साफ हो (Fair skin) । लेकिन कई लोगों के चेहरे पर काले दाग धब्बे, पिंपल, कालापन और समय के साथ चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। कई लोग गोरा होने (Fair skin) के लिए कई तरह के घरेलू प्रोडक्ट और बाजारू प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ लोग टैबलेट और कैप्सूल आदि का भी सेवन करते हैं। बाजारों में मिलने वाली दवाएं और ब्यूटी क्रीम काफी महंगी होती है। साथ ही साथ इससे आपकी त्वचा को भी काफी नुकसान हो सकता है। आज हम आपको आपके त्वचा और चेहरे को गोरा बनाने (Get Fair Skin) के लिए उपाय बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं ।
How to get fair skin, How to become  fair
Fair Skin

रंग काला होने के कारण

1. मानव शरीर में मेलेनिन नाम का एक पिगमेंट में होता है, जिसके अनुसार त्वचा का रंग काला या गोरा (Fair skin) होता है। 
2. जब आप सूर्य की किरणों के संपर्क में आते हैं, तो शरीर के टिशु बहुत ज्यादा मात्रा में मेलेनिन उत्पन्न करने लगते हैं । जिससे आपकी त्वचा काली होने लगती है । यदि मेलेनिन कम बनता है, तो आपकी त्वचा का रंग निखरने (Fair Skin) लगता है।
3. रंग के कालेपन और गोरे होने का एक कारण ठीक प्रकार से शरीर को पोषण तत्व ना मिलना भी है। जिसके कारण शरीर की मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है । जिस कारण आपकी त्वचा का रंग काला होने लगता है।
4. रंग के काला या गोरा होने  (Fair Skin) के अनुवांशिक कारण भी हो सकते है। बच्चों की त्वचा का रंग माता-पिता के रंग के अनुरूप ही होता है।
5. हमारे आसपास का वातावरण भी हमारी काली और गोरी त्वचा  (Fair Skin) का एक मुख्य कारण है। जो लोग ठंडी जगह पर रहते हैं, उनका रंग गोरा होता  (Fair Skin) है। वही जो लोग ज्यादा गर्मी वाली जगह पर रहते हैं, उन लोगों का रंग सावला और काला होता है।

➤ ये भी पढ़े: पीरियड्स जल्दी लाने के लिए महिलाएं करे इन टेबलेट्स का सेवन या फिर करे ये 10 घरेलु उपाय

गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे /  How To Get Fair Skin

1. आप प्रतिदिन कच्चे दूध से 10 मिनट चेहरे की मसाज करें। इससे त्वचा का रंग साफ  (Fair Skin) होता है। 
2. यदि आप दूध में केसर की पत्तियां पीसकर चेहरे की मसाज करती हैं, तो आपका फेस ग्लो करता तो करता ही है, उसी के साथ आपका रंग भी काफी निखरने  (Fair Skin) लगता है। 
3. थोड़ा सा शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें दही में मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं, उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे का रंग गोरा होने  (Fair Skin) लगता है। 
4. पके हुए केले और थोड़ा सा दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें और 15 से 20 मिनट लगाने के पश्चात चेहरे को धो ले।
How to get fair skin, How to become fair
Fair Skin

5. आप घर पर घरेलू फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। खीरे और पपीते के छोटे-छोटे टुकड़ों को समान मात्रा में पीस लें। फिर थोड़ी-सी मलाई मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं।
6. यदि आपकी त्वचा सांवली है, तो आप टमाटर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इस प्रकार के घरेलू नुस्खों से आपका रंग तो निखरने (Fair Skin) लगता है साथ ही साथ आपके चेहरे पर से दाग धब्बे भी दूर होने लगते हैं। 
7. चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए आप दिन में दो बार चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं। इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे और झाइयां दूर हो जाएंगी। 
8. आप हल्दी, दूध और बेसन को मिलाकर 1 फेस पैक तैयार करें और चेहरे पर लगाए। इससे आपकी त्वचा का रंग निखरने (Fair Skin) लगेगा। 
9. यदि आप आलू को काटकर चेहरे पर मलती है, तो आप के चेहरे का रंग साफ होने लगता है। प्रतिदिन इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा खिली-खिली रहेगी।
10. यदि आप अपने पूरे शरीर को गोरा बनाना (Fair Skin) चाहते हैं, तो दूध के पाउडर  में आधा चम्मच बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करें।
11. आप घर पर ही मुल्तानी मिट्टी, हल्दी और चंदन का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन टाइट होने लगती है। 

गोरा होने के लिए इन चीजों का करें सेवन / How To Get Fair Skin

How to get fair skin, How to become fair
Fair Skin


  1. यदि आप अपने चेहरे पर निखार (Fair Skin) लाना चाहते हैं, तो आप सबसे ज्यादा पानी पिये। अधिक पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं । जिससे शरीर में पोषण मिलता है और चेहरे का रंग गोरा और साफ (Fair Skin) होने लगता है।
  2. प्रतिदिन एक गिलास गाजर का जूस पीने से आपके चेहरे पर निखार (Fair Skin) आने लगेगा। क्योंकि गाजर में विटामिन A और C पाया जाता है, जो गोरी त्वचा पाने के लिए आवश्यक है।
  3. गोरी त्वचा (Fair Skin) के लिए आप टमाटर, पालक, ब्रोकली, पपीता, संतरे का जूस और ही सब्जियां खा सकते हैं। 
  4. जो लोग कील मुंहासे की समस्या से परेशान है, वे सोयाबीन खाएं। क्योंकि सोयाबीन में जिंक और विटामिन C  होता है।
  5. यदि आप चाय और कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो आप चाय और कॉफी की जगह ग्रीन टी पिए।
  6. प्रतिदिन चुकंदर का रस पीने से त्वचा का रंग निखरता (Fair Skin) है।

तो आज इस पोस्ट में हमने आपको ये जानकारी दिया है की किस प्रकार आप इन 10 घरेलु नुश्खे के इस्तेमाल से गोरा रंग (Fair Skin) पा सकते/सकती है । गोरा रंग (Fair Skin) पाने के लिए इस पोस्ट में हमने घरेलु नुस्खे के अलावा ये भी जानकारी दिया है की किन चीजों का सेवन करना चाहिए । इन उपाय को करने से आपकी त्वचा में काफी निखार (Fair Skin) देखने मिलेगा ।

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल हो तो आप COMMENT बॉक्स में अपने सवाल कर सकते है । हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

धन्यवाद !
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment