Foods That Prevent Cancer | सर्दियों में मिलने वाले इन 5 आहारों के द्वारा रोका जा सकता है कैंसर | FITNESS CLUES - Health Tips In Hindi

Foods That Prevent Cancer | सर्दियों में मिलने वाले इन 5 आहारों के द्वारा रोका जा सकता है कैंसर

Foods That Prevent Cancer | सर्दियों में मिलने वाले इन 5 आहारों के द्वारा रोका जा सकता है कैंसर | By Fitness clues


Foods That Prevent Cancer: हमारी सेहत हमारे द्वारा खाए जाने वाले खान-पान पर निर्भर करती है। हमारे द्वारा खाए जाने वाले पौष्टिक आहार से हमको बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है। यदि कैंसर (Cancer) की बात करें तो दुनिया भर में लाखों लोग इस मौत ग्रस्त बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें यदि आप अपने आहार में शामिल करेंगे, तो आपको कैंसर जैसी भयंकर बीमारी के खतरे को कम करने (Foods That Prevent Cancer) में सहायता मिलेगी। आइए जानते हैं।
Foods that prevent cancer, anti cancer foods
Foods that prevent cancer

पौष्टिक सब्जियां / Foods That Prevent Cancer

सर्दियों का मौसम है और सर्दियों में खेतों से आने वाली सब्जियां बाजारों में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। ये ताजा सब्जियां ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद होती हैं, बल्कि इनसे हमारे शरीर की कई प्रकार के रोगों से भी रक्षा होती है। हम जिस प्रकार का भोजन ग्रहण करते हैं उससे ही हमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। यदि हम कैंसर की बात करें तो दुनिया में लाखों लोग इस भयंकर बीमारी से ग्रसित है। लेकिन यदि आप अपने खान-पान में पौष्टिक सब्जियां को शामिल करते (Foods That Prevent Cancer) हैं, तो आपको कैंसर जैसी भयानक बीमारी के खतरे को कम करने में काफी सहायता मिलती है।

ब्रोकली / (Broccoli) Foods That Prevent Cancer

ब्रोकली के सेवन से कैंसर के बचाव में काफी सहायता मिलती है। ब्रोकली में फाइटोकेमिकल्स अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। यदि आप ब्रोकली को चबाते हैं, तो ये एंजाइम्‍स आपके सिस्टम का हिस्सा बनने लगते हैं। इस प्रकार के हार्मोन कैंसर से बचने के लिए बहुत ही ज्यादा सहायक होते हैं। मानव शरीर में कुदरती रूप से भी इन हार्मोन का निर्माण होता है। लेकिन जब ब्रोकली का सेवन करते हैं, तो इनका निर्माण होने लगता है और वे सक्रिय हो जाते हैं। कई शोधों में ऐसा पाया गया है कि ब्रोकली शरीर में होने वाली कैंसर (Foods That Prevent Cancer) कोशिकाओं के निर्माण को रोकने में सहायता करती है। ब्रोकली में उपलब्ध तत्व शरीर को डिटॉक्‍सीफाई होने में बहुत अधिक सहायता प्रदान करते हैं। जिससे मानव शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलने लगते हैं और हमारा शरीर खतरनाक बैक्टीरिया से बचा रहता है।
Foods that prevent cancer, anti cancer foods
Foods that prevent cancer

लहसुन / ( Garlic) Foods That Prevent Cancer

बहुत से लोग लहसुन की गंध से ही बहुत ज्यादा दूर रहते हैं और उनको लहसुन बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन में कैंसर जैसी भयानक बीमारी को दूर करने की ताकत होती है। यदि किसी को पहले से ही कैंसर हो चुका है, वो भी लहसुन का सेवन कर सकते हैं। यदि आप लगातार लहसुन का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में बनने वाली कैंसर की कोशिकाएं जल्दी ही समाप्त होने लगती हैं ।आपका DNA जल्द ठीक होने लगता है। लहसुन में उपलब्ध एच. पाइलोरी सहित अन्य बैक्टीरिया में कैंसर से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो कि अल्सर, पेट के कैंसर का कारण होते हैं। आप लहसुन का पूरा फायदा उठाने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को छील लें और उन कलियों को पकाने से पहले 15 से 20 मिनट तक बाहर खुले में रख दें। यदि आप लगातार ऐसा करते हैं, तो लहसुन में मौजूद  एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं और यौगिक मुक्त होने लगते हैं। कैंसर के खतरे को रोकने के लिए लहसुन 'ऐलीअम' परिवार में सबसे ऊपर आता है।
Foods that prevent cancer, anti cancer foods
Foods that prevent cancer



अदरक / (Ginger) Foods That Prevent Cancer

अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व उपलब्ध होते हैं। अदरक में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट तत्व कैंसर से लड़ने में मददगार होते हैं। यदि आप नियमित रूप से अदरक का सेवन करते हैं, तो आप कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं (Foods That Prevent Cancer)। इसके साथ-साथ ही आप अदरक के सेवन से अपना कोलेस्ट्राल का स्तर भी कम कर सकते हैं। अदरक खून का थक्का जमने से रोकता है। अदरक में एंटीफंगल और कैंसर के प्रतिरोधी गुण भी मौजूद होते हैं।
Foods that prevent cancer, anti cancer foods
Foods that prevent cancer

गाजर / (Carrot) Foods That Prevent Cancer

गाजर का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है और ये एक स्वास्थ्य गुणों वाली सब्जी है। गाजर के सेवन से कैंसर जैसे रोगों से भी बचाव होता है (Foods That Prevent Cancer)। गाजर में उपलब्ध पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट जैसे बीटा कैरोटीन आदि भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं, जो कि कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में सहायक होते हैं (Foods That Prevent Cancer) । गाजर के सेवन से कोशिका की झिल्ली ग्रसित होने से रक्षा और कैंसर के कोशिकाओं की विकास की गति धीमी होने लगती है। गाजर के संदर्भ में  न्यूकैंसल यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी आफ साउदर्न डेनमार्क के वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि गाजर में कुदरती जीवाणु नाशक तत्व उपलब्ध होता है, जो मानव शरीर के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि गाजर मानव शरीर में फैलकैरिनाल कैंसर होने की आशंका को 33% तक कम करने में सहायता करता है।
Foods that prevent cancer, anti cancer foods


तो आज इस पोस्ट में हमने आपको ये जानकारी दिया है की किस प्रकार हम सर्दियों में मिलने वाले 5 तरह के आहारों के द्वारा कैंसर से छुटकारा पा सकते है (Foods That Prevent Cancer) । यदि आप भी सर्दियो के मौसम में इन 5 आहार का सेवन करते है, तो कैंसर जैसी घातक बिमारी से बच सकते है (Foods That Prevent Cancer)

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल बे-झिझक पूछ सकते है हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

धन्यवाद !
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment